इजरायली कार्रवाई ने हमास को कमजोर किया, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने कहा, 'लड़ाई रोकने को तैयार हूं अगर...'

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 26, 2024

गाजा में चल रहे इजरायली हवाई हमलों के बीच, जिसमें 44000 से अधिक लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने अब कहा है कि अगर संघर्ष विराम होता है और कुछ शर्तें पूरी होती हैं तो वह लड़ाई रोकने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, हमास के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने कहा कि समूह के दोहा स्थित नेतृत्व के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को काहिरा में मिस्र के अधिकारियों के साथ गाजा युद्धविराम से संबंधित "विचारों और प्रस्तावों" पर विचार-विमर्श किया।

"हमास ने लड़ाई रोकने के लिए तत्परता व्यक्त की है, लेकिन इज़राइल को युद्धविराम के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, गाजा पट्टी से हटना चाहिए, विस्थापित लोगों की वापसी की अनुमति देनी चाहिए, गंभीर कैदी विनिमय समझौते पर सहमत होना चाहिए और गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश की अनुमति देनी चाहिए।" अधिकारी के हवाले से कहा गया। उन्होंने कहा कि काहिरा में चर्चा संघर्ष विराम वार्ता को फिर से शुरू करने के मिस्र के चल रहे प्रयासों का हिस्सा थी।

जवाब में, इज़राइल ने भी पुष्टि की कि उसके जासूस प्रमुख गाजा युद्धविराम वार्ता में भाग लेंगे। इस बीच, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में आतंकवादियों द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए "बंधकों की रिहाई के लिए" समझौते पर पहुंचने के लिए मिस्र की तत्परता का स्वागत किया।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि काहिरा बैठक के बाद, प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने जासूसी एजेंसी मोसाद के प्रमुख को रविवार को प्रमुख मध्यस्थ कतर के लिए रवाना होने का निर्देश दिया, ताकि "एजेंडे में शामिल पहलों की एक श्रृंखला को आगे बढ़ाया जा सके"। गुरुवार को, संयुक्त राज्य अमेरिका और कतर ने भी कहा कि गाजा युद्धविराम वार्ता कतर की राजधानी में फिर से शुरू होगी।

'समय समाप्त हो रहा है'
गौरतलब है कि साल भर चले युद्ध को रोकने के पिछले प्रयास विफल रहे हैं, हालांकि पिछले हफ्ते हमास नेता याह्या सिनवार की हत्या से उम्मीद जगी है कि संघर्ष विराम वार्ता जल्द ही फिर से शुरू होगी।

दिलचस्प बात यह है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को दोहा में कतर के नेताओं के साथ बातचीत की - 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद से इस क्षेत्र की उनकी 11वीं यात्रा ने गाजा युद्ध को जन्म दिया।

यात्रा के दौरान, जो अमेरिकी चुनावों से दो सप्ताह से भी कम समय पहले हुई, ब्लिंकन ने कहा कि मध्यस्थ एक योजना की तलाश कर रहे थे "ताकि इज़राइल वापस ले सके ताकि हमास का पुनर्गठन न हो सके, और ताकि फिलिस्तीनी लोग अपने जीवन का पुनर्निर्माण कर सकें और अपने भविष्य का पुनर्निर्माण कर सकें। " .


नागपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. nagpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.